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Intelligent Grievance Monitoring System (IGMS) 2.0

डॉ. जितेंद्र सिंह ने इंटेलिजेंट शिकायत निगरानी प्रणाली (आईजीएमएस) 2.0/ Intelligent Grievance Monitoring System (IGMS) 2.0 सार्वजनिक शिकायत पोर्टल और डीएआरपीजी के ट्री डैशबोर्ड पोर्टल में स्वचालित विश्लेषण लॉन्च किया।

आईआईटी कानपुर द्वारा कार्यान्वित आईजीएमएस 2.0, डीएआरपीजी के सीपीजीआरएएमएस पोर्टल को एआई के साथ अपग्रेड करता है

“पीएम मोदी ने बार-बार कहा है कि शिकायत निवारण सरकार की जवाबदेही और नागरिक-केंद्रित शासन के लिए महत्वपूर्ण है”: डॉ. जितेंद्र सिंह

डॉ. जितेंद्र सिंह ने स्वच्छता विशेष अभियान 3.0 भी लॉन्च किया और डीएआरपीजी द्वारा तैयार की गई मिसाल पुस्तक (ई-बुक) का विमोचन किया।

मंत्री ने ई-ऑफिस पोर्टल पर सभी संचार स्थानांतरित करने के साथ पूरी तरह से फ़ाइल रहित कार्यालय प्राप्त करने के लिए डीएआरपीजी की सराहना की

About Intelligent Grievance Monitoring System (IGMS) 2.0:

• यह एक सार्वजनिक शिकायत पोर्टल और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) का ट्री डैशबोर्ड पोर्टल में स्वचालित विश्लेषण है।

• इसे आईआईटी कानपुर द्वारा लागू किया गया है।

• उद्देश्य: डैशबोर्ड दर्ज की गई और निपटाई गई शिकायतों, राज्य-वार और जिला-वार दर्ज की गई शिकायतों और मंत्रालय-वार डेटा का त्वरित सारणीबद्ध विश्लेषण प्रदान करता है।

• इससे अधिकारियों को शिकायत के मूल कारण की पहचान करने में भी मदद मिलेगी।

• यह पोर्टल DARPG को चयनित योजना/मंत्रालय के लिए मसौदा पत्र बनाने में मदद करेगा और संबंधित मंत्रालय/विभाग द्वारा शिकायत निवारण प्रक्रिया में तेजी लाएगा।

• इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) क्षमता से सक्षम किया गया है।

What is CPGRAMS?

केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) एक ऑनलाइन मंच है जो नागरिकों को सेवा वितरण से संबंधित किसी भी विषय पर सार्वजनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए 24×7 उपलब्ध है।

यह भारत सरकार और राज्यों के सभी मंत्रालयों/विभागों से जुड़ा एक एकल पोर्टल है।

प्रत्येक मंत्रालय और राज्यों की इस प्रणाली तक भूमिका-आधारित पहुंच है।

यह Google Play स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किए जा सकने वाले स्टैंडअलोन मोबाइल एप्लिकेशन और UMANG के साथ एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी नागरिकों के लिए सुलभ है।

• CPGRAMS में दर्ज की गई शिकायत की स्थिति को शिकायतकर्ता के पंजीकरण के समय प्रदान की गई विशिष्ट पंजीकरण आईडी से ट्रैक किया जा सकता है।

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